Search This Blog

Wednesday, June 30, 2010

सीनाजोरी !! नामी स्कूलों ने एरियर देने के बहाने कमाया मोटा पैसा

सीनाजोरी !! नामी स्कूलों ने एरियर देने के बहाने कमाया मोटा पैसा
एरियर देने के नाम पर फीस में भारी बढ़ोतरी
खातों की जांच में जबरन वसूली का खुलासा शिक्षा निदेशालय देखता रहा, स्कूल मनमानी करते रहे

दिल्ली सरकार का शिक्षा विभाग बड़े स्कूलों की मनमानी के आगे बेबस है। छठे वेतन आयोग की सिफारिशों को लागू करने के मद्देनजर सभी निजी स्कूलों को शिक्षा निदेशालय ने निर्देश भेजे थे। पिछले साल फरवरी में जारी निर्देशों के अनुसार स्कूल के शिक्षकों और कर्मचारियों को एरियर भुगतान करना आवश्यक नहीं था। साथ ही स्कूलों से रिजर्व और सरप्लस फंडस ही एरियर देने को कहा गया था। स्कूलों ने निदेशालय के आदेशों को ताक पर रखते हुए मोटी कमाई की। इस दौरान निदेशालय के अफसर चुप्पी साधे रहे। राजधानी के बड़े स्कूलों के पिछले तीन साल के खातों की जांच में विद्यार्थियों से जबरन वसूली का खुलासा हुआ है। स्कूलों के रिजर्व फंड और सरप्लस खाते में करोड़ों रुपए जमा होने के बावजूद विद्यार्थियों से मोटी राशि वसूली गई।

शिक्षा निदेशालय ने स्कूलो को दो किश्तों में एरियर लने के निर्देश दिए। स्कूलों ने निर्देशों को दरकिनार करते हुए एक बार में पैसा वसूला। एरियर और बढ़ा हुआ वेतन देने के नाम पर फीस में भारी बढ़ोतरी की गई। इसके लिए स्कूलों ने अभिभावक-शिक्षक संघ की बैठक बुलाना भी जरूरी नहीं समझा।

नईदुनिया को मिले दस्तावेजों के अनुसार डीपीएस आरके पुरम ने २.७८ करोड़, फ्रैंक एंथोनी स्कूल लाजपत नगर ने ७६.३८ लाख, साधु वासवानी इंटरनेशनल स्कूल शांति निकेतन ने ४ लाख, सरदार पटेल लोदी रोड ने १.१६ करोड़, सचदेवा पब्लिक स्कूल पीतमपुरा ने ७५.३० लाख,

समरफील्ड कैलाश कालोनी ने ९६ लाख,

एयरफोर्स बालभारती ने ७५.३० लाख, महाराजा अग्रसेन मॉडल स्कूल पीतमपुरा ने १.०७ करोड़, एमिटी इंटरनेशनल स्कूल साकेत ने ७३ लाख, प्रेजन्टेशन कांवेंट स्कूल श्यामा प्रसाद मुखर्जी मार्ग ने ६४ लाख, जीडी गोयनका ने ९६ लाख, माउंट कारमेल आनंद निकेतन ने ७१.४३ लाख, बिरला विद्या ने १.८० करोड़, जीजस एंड मैी ने ७८.४४ लाख, सेंट जेवियर ने ९० लाख, सेंट मैरी स्कूल मयूर विहार ने ६१ लाख और माडर्न स्कूल ने ८.३१ लाख रुपए एरियर देने के बहाने वसूले।

http://epaper.naidunia.com/Details.aspx?edorsup=Sup&queryed=14&querypage=1&boxid=27312194&id=157638&eddate=06/25/2010

No comments:

Post a Comment